Monday, May 20, 2024
spot_img

वो दिन दूर नहीं, जब लोग भारत में बने विमान में यात्रा करेंगे : मोदी

(विवेक तिवारी)
नयी दिल्ली/बेंगलुरू , 27 जनवरी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कहा कि भारत के उड्डयन बाजार का आज पूरी दुनिया में डंका बज रहा है और वह दिन दूर नहीं है जब यहां के लोग देश में बने विमानों में ही यात्राएं कर रहे होंगे।
श्री मोदी ने कर्नाटक के शिवमोगा में नए अवाई अड्डे का उद्घाटन करने के बाद आयोजित सभा में कांग्रेस के नेतृत्व वाली पिछली सरकारों द्वारा देश के विमानन सेवा क्षेत्र को कुछ महानगरों तक ही सीमित रखे का आरोप लगाया और कहा कि उनकी सरकार ने अब स्थिति बदल दी है। आज हवाई अड्डों की संख्या नौ वर्ष में दो गुनी हो चुकी है तथा आम आदमी भी सस्ती उड़ानों का फायदा उठा रहा है। प्रधानमंत्री ने एयर इंडिया द्वारा बोईंग और एयरबस से सैकड़ों की संख्या में नए विमान खरीदे जाने के सौदे का जिक्र करते हुए कहा कि भारत के उड्डयन बाजार का डंका पूरी दुनिया में बज रहा है। उन्होंने कांग्रेस के नेतृत्व वाली पिछली सरकारों की तीखी आलोचना करते हुए कि कि उसने हवाई सम्पर्क को केवल कुछ बड़े शहरों तक सीमित रखा था और सरकारी नियंत्रीण वाली एयर इंडिया घाटे और ऐसी अन्य नकारात्मक बातों के लिए ही चर्चा में रहती थी। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के राज्य में एयर इंडिया की चर्चा केवल नकारात्मक बातों के लिए होती थी आज यह विश्व के एविएशन क्षेत्र में नयी ऊंचाइयों की ओर बढ़ने की चर्चा है। उन्होंने कहा कि एयर इंडिया जो नए विमान ले रही है उनसे भारत के हजारों युवाओं की चर्चा होगी। उल्लेखनीय है कि एयर इंडिया ने इसी माह अमेरिका की बोइंग कंपनी और यूरोपीय विमान विनिर्माता एयरबस से 70 अरब डारल मूल्य के 470 विमान खरीदने का करार किया है। इनके लिए उसे पांच हजार से अधिक चालक दल के सदस्यों की आवश्यकता होगी। श्री मोदी ने कहा कि भले आज ये विमान विदेशों से खरीदे जा रहे हैं पर वह दिन दूर नहीं जब भारत के नागरिक मेड इन इंडिया विमान में यात्रा कर रहे होंगे। प्रधानमंत्री ने कहा कि कांग्रेस के युग में केवल बड़े शहरों में ही एयरपोर्ट पर फोकस था, छोटे शहर भी हवाई मार्ग से जुड़ें, यह कांग्रेस की सोच में नहीं था। उन्होंने कहा , “ गरीबों के लिए काम करने वाली भाजपा सरकार ने , ‘ स्थिति को बदलने का निर्णय किया । हमने यह तय किया कि हवाई चप्पल पहने वाला भी हवाई यात्रा कर पाए। इसी लिए हमने बहुत ही कम कीमत पर टिकट देने वाली उड़ान योजना शुरू की।”
उन्होंने कहा कि अब पहली बार देश में आम आदमी भी विमान यात्राएं कर रहा है और नए विमान अड्डे के साथ शिवमोगा भी इसका साक्षी बनेगा। शिवमोगा हवाई अड्डा नैसर्गिक सौदर्य वाले इस क्षेत्र में विकास की नयी संभावनाएं खोलेगा। उन्होंने भारत में विमानन क्षेत्र की प्रगति भारत की नीतियों की वजह है। देश में उनकी सरकार के बनने से पहले 74 एयर पोर्ट थे भाजपा सरकार नौ साल में 74 और एयर पोर्ट बना चुकी है। प्रधानमंत्री ने शिवमोगा में नए हवाई अड्डे का उद्घाटन करने के साथ ही 3,600 करोड़ रुपये से अधिक लागत की विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास किया। मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई और पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा की उपस्थिति में श्री मोदी ने नए हवाई अड्डे के शिलापट्ट का रिमोट कंट्रोल से अनावरण किया। इस अवसर पर उन्होंने श्री येदियुरप्पा को उनके जन्मदिन की बधाई भी दी। श्री मोदी ने सभा को संबोधित करते हुए कहा , ‘ आज मुझे एक बार फिर कर्नाटक के विकास की हजारों करोड़ रुपये की परियोजनाओं के विकास के शालान्यास का मौका मिला है। आज शिवमोगा को अपना एयरपोर्ट मिला है। एक पुरानी मांग आज पूरी हुई। यह हवाई अड्डा बहुत भव्य एवं सुंदर बना है जिसमें कर्नाटक की संस्कृति और प्रौद्योगिकी का संगम और युवा वर्ग की आकांक्षाओं की उड़ान का प्रतीक है।” उन्होंने कहा कि आज कर्नाटक में कुछ रेल परियोजनाओं और हर घर नल की परियोजनाओं का शिलान्यास हुआ है। आज कर्नाटक के लोकप्रिय नेता येदियुरप्पा के जन्म दिन की शुभकामना देता हूं उनके सुदीर्धजीवन की कामना करता हूं। उन्होंने अपना जीवन कर्नाटक के लोगों और किसानों की सेवा में लगा दिया । उनका विधान सभा में हाल का भाषण हम सब के लिए प्रेरणा दायक है, उन्होंने 50-60 साल का जीवन और जवानी एक विचार के लिए खपाया है। बीते कुछ वर्षाे में कर्नाटक का विकास अभिवृद्धि के रथ पर चल चुका है। कोई गाड़ी हो या सरकार डबल इंजन लगता है तो उसकी रफ्तार कई गुना बढ़ रही है। राज्य में डबल इंजन सरकार एक और बदलाव लाई है। इस सरकार ने विकास को कुछ महानगरों से गावों, टीय3 और टीयर2 शहरों तक ले गयी है। प्रधानमंत्री शिवमोगा से बेलगावी जाएंगे और वहां पीएम-किसान के तहत लगभग 16,000 करोड़ रुपये की 13वीं किस्त की राशि जारी करेंगे तथा 2,700 करोड़ रुपये से अधिक लागत की कई विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे व उन्हें राष्ट्र को समर्पित करेंगे

spot_img

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img
- Advertisement -spot_img

Latest Articles